Pages

Friday, August 22, 2014

Asafoetida benefits for Health Ayurveda



#‎हींग‬ एक पौधे का चिकना रस है जिसे निकालकर सुखा लिया जाता है। यह स्वाद और गंध में बहुत ही तीखी होती है। हींग भूख को बढ़ाती है, ‪#‎कफ‬ और ‪#‎वात‬ को खत्म करती है, सांस की बीमारी और ‪#‎खांसी‬ का नाश करती है।
‪#‎हींग_के_फायदे‬,
‪#‎कान‬ में दर्द रहता है तो थोड़े ‪#‎सरसों‬ के तेल में जरा-सी हींग डालकर अच्छी तरह गर्म कर लें, जब हल्का गर्म रह जाए तो छान कर, बूंद-बूंद करके कान में डालें। कफ के कारण उत्पन्न हुआ यह दर्द ठीक हो जाएगा।
पेट में ‪#‎गैस‬ की समस्या है तो हींग को पानी में धोलकर नाभि के आसपास ‪#‎लेप‬ करें। पेट की गैस निकल जाएगी। यह उपाय खासकर छोटे ‪#‎बच्चों‬ के लिए बहुत ही कारगर साबित है।
भूनी हुई हींग में आधा से एक ग्राम, ‪#‎अजवाइन‬ और काला ‪#‎नमक‬ मिलाकर गर्म पानी के साथ लेने से पेट में गैस का बनना व ऊपर चढ़ना एकदम ठीक हो जाता है।
‪#‎जुकाम‬ में भी खूब कारगर है हींग का उपयोग। 1-1 ग्राम मात्र में हींग, ‪#‎सोंठ‬ और ‪#‎मुलहठी‬ को बारीक पीस लें। अब इसमें गुड़ या शहद मिलाकर छोटी-छोटी चने के आकार की गोलियां बना लें। 1-1 गोली सुबह और शाम चूसें, जुकाम ठीक हो जाएगा।

कफ नाक में जमा हो जाता है तो हींग के घोल को नाक से सूंधें। नाक में जमा हुआ कफ निकल जाएगा और उसकी बदबू भी दूर हो जाएगी।
‪#‎मासिक‬ धर्म के दौरान होने वाले दर्द से परेशान रहती हैं? तो लगभग आधा ग्राम भूनी हुई हींग तीन दिन तक सुबह पानी के साथ लें। दर्द दूर हो जाएगा। यह प्रयोग मासिक धर्म शुरू होने वाले दिन से करें।
बच्चे को अगर ‪#‎गुदा‬ मार्ग में कीड़े लगे हों तो, थोड़ा सा हींग पानी में धोलकर गुदा मार्ग पर लगाए। कीड़े नष्ट हो जाएंगे।
अगर पैर की ‪#‎एड़ियां‬ फट गई हों, तो ‪#‎नीम‬ के तेल में हींग डालकर उसे फटी जगह पर लगाएं। एड़ियां ठीक हो जाएंगी।
केले के गूदे में या गुड़ में बाजरे के दाने के बराबर हींग रखकर खाने से उल्टी आना, डकार आना और हिचकी आना बंद हो जाता है।
रोजाना दाल व सब्जियों में हींग का छौंक लगाने से पेट संबंधी रोग ठीक रहते हैं।
अगर जी मिचलाता हो तो 5 ग्राम भूनी हुई हींग, चार चम्मच अजवाइन, दस मुनक्का और थोड़ा सा काला नमक लेकर पींस लें। चौथाई चौथाई चम्मच दिन में तीन बार लें। जी मिचलाना ठीक हो जाएगा।
दांत में दर्द ठीक करना हो तो अफीम और हींग का फोहा दर्द वाली जगह पर रखें, आराम मिलेगा।

Know more about Ayurveda Products Click here http://goo.gl/fUXN9F

Consult With Ayurvedic Doctor Online 

No comments:

Post a Comment